Tuesday, December 29, 2015

दमा के मरीज़ ना लें ये आहार



अस्थमा पीडि़तों को ऐसे आहार लेने से भी बचना चाहिए जिससे वे अस्थमा अटैक से बच सकें। कई बार अस्थमा के मरीजों को पता नहीं होता जो आहार वे ले रहे हैं वे उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है और उन्हें अस्थमा अटैक पड़ सकता है। अस्थमा रोगियों को अपने आहार के प्रति जागरूक होना चाहिए। जब आपको इस बात का अहसास होने लगे कि कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से आपका स्‍वास्‍थ्‍य खराब हो जाता है, तो आपको चाहिए कि आप उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। अस्थमा को बढ़ाने वाले कई पदार्थ हो सकते हैं-
 
डेयरी पदार्थ और प्रोसेस्ड फूड
अस्थमा के मरीजों को दूध और इससे बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। जैसे आइसक्रीम, दही, पनीर इत्यादि। दरअसल, अस्थमा के मरीजों में डेयरी उत्पादों के सेवन से खांसी, छींक और कफ जैसी समस्या बढ़ जाती है।प्रोसेस्ड फूडके खाद्य पदार्थ रोगियों के लिए नुकसानदेह होते हैं, लेकिन जो मरीज इनका नियमित रूप से सेवन करते हैं उनमें अस्थमा का जोखिम और बढ़ जाता है और अस्थमा एलर्जिक अस्थमा में बदल सकता है। ऐसा उन रोगियों के साथ खासतौर पर होता है जिनको अकसर अस्थमा का अटैक पड़ता रहता है।मरीजों को नट्स के सेवन से बचना चाहिए। इनके सेवन से ना सिर्फ अस्थमा पीडि़तों की समस्याएं बढ़ जाती हैं बल्कि अस्थमा अटैक भी जल्दी-जल्दी पड़ने लगते हैं। हाल ही में आए शोध से पता चला है कि फास्ट फूड के सेवन से अस्थमैटिक बच्चों की समस्याएं गंभीर हो जाती हैं। अधिक जंकफूड के सेवन से बच्चें बीमार रहने लगते हैं और कई बार लगातार उनको अस्थमा के अटैक पड़ने लगते हैं।


अस्थमा को बढ़ाने वाला फूड

अंडे, खट्टे फल, गेहूं, सोया और इससे बने पदार्थ अस्थमा रोगियों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। अस्थमा  रोगियों को अपने आहार से इन खाद्य पदार्थों को बिल्कुल हटा देना चाहिए। कई लोगों के लिए खट्टे फल और अंडे फायदेमंद हो सकते हैं लेकिन कई मरीजों में इन खाद्य पदार्थों से समस्याएं होने लगती हैं।  ऐसे खाद्य पदार्थ जिनसे कफ अधिक होता है- केला, पपीता, चावल, चीनी और दही। इसके साथ ही कॉफी, स्ट्रांग टी, सॉस और मादक पेय पदार्थ अस्थमा को बढ़ाने में सहायक है, ऐसे में अस्थमा के मरीजों को इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

  
जितना संभव हो आपको ऐसा आहार नजरअंदाज करना चाहिए। आपको अपनी स्थिति पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप अपना ध्यान रखेंगे तो निश्चित रूप से आप अस्थ‍मा को बढ़ने से रोक सकते हैं।

No comments:

Post a Comment